अकोला में एम् पी जे के निवेदन के बाद मोरना नदी की सफ़ाई का काम शुरू

आज महाराष्ट्र के कई क्षेत्र गंभीर सूखे की चपेट में हैं, जिसमें  मराठवाड़ा क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित बताया जा रहा है! यह मराठवाड़ा में सूखे का लगातार तीसरा साल है तथा हालात बेहद खराब हैं! नदी, नहर, नाले और तालाब सब सूख गए हैं! राज्य के तमाम बड़े बांधों में इस समय पानी का स्तर पिछले पांच सालों में सबसे कम है! इस समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार ने अपनी महत्त्वाकांक्षी योजना जलयुक्त शिवार अभियान की शुरुआत की है!

इस योजना को कॉर्पोरेट से लेकर बॉलीवुड के नामचीन कलाकार एवं आम आदमी तक वित्तीय मदद प्रदान कर रहे हैं, जो नि:संदेह एक प्रशंसनीय क़दम है! सरकार के अनुसार जलयुक्त शिवार अभियान सन 2019 तक राज्य को सुखा मुक्त कर देगी! एम पी जे आशा करती है कि, सरकार इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी और राज्य में पानी की समस्या का समाधान हो जायेगा!

किन्तु, एक बात स्पष्ट है कि, किसी भी योजना की सफ़लता का दारोमदार उसके सफ़ल कार्यान्वयन पर निर्भर करता है! 

इस कार्यक्रम के सफ़ल कार्यान्वयन के लिए एम पी जे भी सतत प्रयासशील है! एम् पी जे राज्य भर में सम्बंधित अधिकारीयों के संपर्क में है तथा संगठन इस मुद्दे पर लोगों को जागृत करने के साथ साथ सरकार को सलाह एवं प्रार्थना पत्र भी सौंप रही है! इसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं! अकोला में एम् पी जे के प्रयास के बाद मोरना नदी की सफ़ाई का काम शुरू हो गया है!

No comments:

Post a Comment

© Copyright 2015. MPJ, Maharashtra. This Blog is Designed, Customised and Maintained by Zinfomedia, the media arm of Brightworks Enterprises: Theme by Way2themes