बांधकाम मजदूरों के कल्याण के लिए काम करेगी एम पी जे

एम पी जे प्रदेश अध्यक्ष मुहम्मद सिराज सभा को संबोधित करते हुए 
महाराष्ट्र राज्य के नांदेड़ में मूवमेंट फॉर पीस एंड जस्टिस(एम पी जे) ने एक सार्वजानिक कार्यक्रम के दौरान भवन निर्माण मजदूरों, जिसे स्थानीय स्तर पर बांध काम मजदूर कहते हैं, के कल्याण के लिए काम करने की बात कही! इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आंदोलन के प्रदेश अध्यक्ष मुहम्मद सिराज ने बताया कि एक मकान के निर्माण में जितने लोग भी शामिल होते हैं, चाहे वह प्लम्बर हो, पेंटर हो , बिजली का काम करने वाला हो, कारपेनटर हो या फिर ईंट और सीमेंट ढोने वाले मजदूर सभी लोग बांध काम मजदूर कहलाते हैं और इन सभी कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए हमारी सरकार के पास कल्याणकारी योजना मौजूद है!

इस काम के लिए धन भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद है! लेकिन अफ़सोस की बात है कि, अन्य सरकारी कल्याणकारी योजनाओं की तरह ही यह योजना भी कार्यान्वयन की सतह पर फेल नजर आती है! उन्होंने बताया कि सरकार इस योजना हेतु फंड निर्माण कार्य में लगे ठेकेदारों या परियोजना मालिकों से प्राप्त करती है, लेकिन मजदूरों का इस योजना के तहत बतौर लाभार्थी पंजीकरण बहुत मुश्किल है! हमें इस योजना को शत प्रतिशत लागू करने के लिए काम करना होगा! पंजीकरण प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाए जाने के लिए सरकार से बात करनी होगी और मज़दूरों के बीच एक जागरूकता अभियान चलाना कर उन्हें बताना होगा कि उनके विकास एवं उन्नति के लिए सरकार के पास योजना है, ताकि वे अपने हक़ को जान सकें!

कामगार एसोसिएशन के अध्यक्ष विष्णु गोड़बोले जी ने मज़दूरों की समस्याओं और सरकार की योजना की  विस्तृत रूप में जानकारी पेश करते हुए मज़दूरों से उपरोक्त योजना का लाभ उठाने की अपील करते हुए इस बाबत उन्हें मार्गदर्शन प्रदान किया!

इस अवसर पर अल्ताफ हुसैन, सचिव एम पी जे ने कहा कि जब तक लोग अपना अधिकार नहीं पहचानेंगे, उसे हासिल करना बहुत मुश्किल है! इसलिए हम ने लोगों को जागरूक करने के लिए स्थानीय स्तर पर यह अधिकार जागरूकता अभियान शुरू किया है और उम्मीद है कि हमें इसमें पर्याप्त सफलता मिलेगी, उसके बाद हम इसे राज्य के अन्य क्षेत्रों में लेकर जायेंगे! इंजीनियर अब्दुल हकीम और अब्दुल रशीद साहब लेबर कांट्रेक्टर संगठना के अध्यक्ष ने भी विचार व्यक्त किया!




No comments:

Post a comment

© Copyright 2015. MPJ, Maharashtra. This Blog is Designed, Customised and Maintained by Zinfomedia, the media arm of Brightworks Enterprises: Theme by Way2themes