एम् पी जे ने अचलपुर में सामुदायिक सूचना केंद्र की स्थापना की



मूव्मेंट फ़ॉर पीस एंड जस्टिस फॉर वेलफेयर (एम् पी जे) ने अमरावती ज़िले के अचलपुर में एक सामुदायिक सूचना केंद्र की स्थापना की है, जिसका उद्घाटन मुंबई के बिज़नेस मैन एवं सोशल एक्टिविस्ट असलम बेग ने किया! अमरावती ज़िले के एम् पी जे अध्यक्ष इमरान खान ने बताया कि, आज आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़ा वर्ग जानकारी के अभाव में सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाता है, इसलिए एम् पी जे ने इस सूचना केंद्र की स्थापना की है! इस सूचना केंद्र में लोगों को खाद्य, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य जनहित के मुद्दों पर सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं की जानकारी मुहय्या कराई जाएगी!


उन्हों ने कहा कि, इस इन्टरनेट के युग में तमाम चीज़ें ऑनलाइन उपलब्ध हैं, किन्तु हमारे समाज के एक बड़े तबक़े के टेक्नोलॉजी से वाकफियत नहीं होने की वजह से उन लोगों तक योजना की जानकारी ही नहीं पहुँच पाती है! इसके अलावा आज बहुत सारे आवेदन ऑनलाइन देने होते हैं, किन्तु इस वंचित वर्ग के पास न तो संसाधन है और न ही टेक्नोलॉजी तक पहुँच! एम् पी जे इन सेवाओं को अपने सूचना केंद्र से समाज के ज़रूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराएगा! एम् पी जे इस सूचना केंद्र के माध्यम से लोगों को जानकारी मुहैया कराके उन्हें सशक्त बनाना चाहती है, ताकि लोग अपने अधिकारों को समझें और अपना अधिकार हासिल करने के लायक़ बन सकें!   




No comments:

Post a comment

© Copyright 2015. MPJ, Maharashtra. This Blog is Designed, Customised and Maintained by Zinfomedia, the media arm of Brightworks Enterprises: Theme by Way2themes