मालेगांव में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर एक कंसल्टेशन मीटिंग का आयोजन



मुव्मेंट फॉर पीस एंड जस्टिस फॉर वेलफेयर ने मालेगांव में स्थानीय नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर एक कंसल्टेशन मीटिंग का आयोजन किया. इस मीटिंग में बड़ी संख्या में आम जन से लेकर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं की डिलीवरी के लिए जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारीगण शामिल हुए. इनके अलावा इस मीटिंग में स्वास्थ्य क्षेत्र के अनेक एक्सपर्ट की भी भागीदारी रही.

समस्त उपस्थित लोगों ने नागरिकों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर विचार विमर्श कर के इसके निदान हेतु अपने बहुमूल्य परामर्श देकर समस्याओं को हल करने के लिए एक अच्छा प्रयास किया.

इस अवसर पर ऑक्यूपेशनल हेल्थ, जो लोगों के पेशे  के साथ जुड़ा हुआ है पर चर्चा करते हुए मालेगाव नगर निगम के टीबी विभाग के रिटायर्ड इंचार्ज डॉ. हुसनुद्दीन शेख ने मालेगाँव में बुनकर समुदाय के लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं पर सविस्तार चर्चा की. महिला एवं बाल स्वास्थ्य देखभाल जैसे मुद्दे पर मोहम्मदिया तिब्बिया कॉलेज मालेगाँव की प्रिंसिपल डॉक्टर शाहिदा परवीन रहमानी ने अपनी बात रखी. पब्लिक हेल्थ सिस्टम में दवाओं की उपलब्धता पर फार्मेसी कॉलेज मालेगाँव के प्रिंसिपल डॉ. नसीम कुरैशी ने न केवल लोगों का मार्गदर्शन किया बल्कि इस मुद्दे पर अपनी राय भी रखी.

शहर के मशहूर फिजीशियन डॉ. संजय शाह ने एडिक्शन अर्थात नशे की लत पर अपने ख्यालात का इजहार किया, जबकि फार्मेसी कॉलेज, कलवन के प्रोफेसर डॉ. ज़की इक़बाल ने प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना पर चर्चा किया.

पब्लिक हेल्थ सिस्टम में पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता पर सिविल हॉस्पिटल मालेगाव की नर्सिंग इंचार्ज डॉ. अल्का पवार ने अपने विचार प्रस्तुत किए. नर्सिंग कॉलेज की डॉ. (श्रीमती) नेत्कर ने भी अपने विचार प्रकट किये.

सरकारी सेवाओं के क्रियान्वयन पर मालेगांव के एडिशनल सिविल सर्जन डॉक्टर मोमिन अनीस ने अपनी बात रखी. मालेगांव में महिला आरोग्य समिति हेतु चुनौतियाँ विषय पर एमपीजे मालेगाव की जॉइंट सेक्रेटरी डॉक्टर शकीला सय्यद ने मार्गदर्शन प्रदान किया. एमपीजे महाराष्ट्र के एग्जीक्यूटिव काउंसिल सदस्य मोहम्मद अनीस ने नेशनल हेल्थ मिशन का परिचय कराया और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु अपनी राय दी.


इस अवसर पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु एमपीजे ने एक योजना बनाई. यह एक कामयाब कंसल्टेशन मीटिंग थी और इस मीटिंग से प्राप्त नतीजों पर विचार विमर्श के बाद एमपीजे राज्य में स्वास्थ्य सेवा की सफल डिलीवरी हेतु एक मुहिम चलाएगी.







No comments:

Post a comment

© Copyright 2015. MPJ, Maharashtra. This Blog is Designed, Customised and Maintained by Zinfomedia, the media arm of Brightworks Enterprises: Theme by Way2themes