एमपीजे ने मनाया संविधान दिवस




आज 26 नवम्बर को महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों पर एमपीजे ने संविधान दिवस मनाया. दरअसल देश का संविधान 26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था और यह दिन (26 नवम्बर) देश में संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. एमपीजे ने हर साल की भांति इस साल भी संविधान दिवस के अवसर पर लोगों विशेषकर युवाओं को संविधान के महत्व और भारत के संवैधानिक मूल्यों और विचारों को समझने और इसके प्रचार-प्रसार हेतु जागरूक करने की ग़र्ज़ से प्रदेश भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए और लोगों को सन्देश दिया कि, संविधान के मूल्यों और विचारों को समझना और इसका प्रचार-प्रसार करना देश के हर नागरिक का मौलिक कर्तव्य है.

 

इस अवसर पर जन सभा से लेकर स्कूल, कॉलेजों में संविधान पर व्यख्यान और गोष्ठी का आयोजन किया गया. लोगों को संविधान की प्रस्तावना को पढ़ कर सुनाया गया और उसके महत्व समझाया गया. इसके अलावा कई जगहों पर संविधान में दिए गए मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों  के बारे में सविस्तार बताया गया. लोगों ने संविधान की प्रस्तावना पढ़ कर संविधान के पालन हेतु शपथ भी लिया.





















Video
 

No comments:

Post a Comment

© Copyright 2015. MPJ, Maharashtra. This Blog is Designed, Customised and Maintained by Zinfomedia, the media arm of Brightworks Enterprises: Theme by Way2themes